SEO friendly Blog Post Kaise likhe – 10 स्टेप्स पोस्ट लिखने के लिए

क्या आप जानना चाहते हैं कि SEO friendly Blog Post Kaise likhe तो आपको में इस पोस्ट में 10 स्टेप्स बताऊंगा जिन्हे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से एक SEO friendly Blog Post लिख सकते हैं।

SEO friendly Blog Post Kaise likhe

आज ब्लॉगिंग में SEO एक ऐंसी चीज है जिस को किये बिना कोई भी अपनी पोस्ट या साइट को रैंक नहीं कर सकता है। लोग SEO को बहुत ही मुश्किल समझ लेते हैं। लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं है। क्यूंकि अब गूगल के अपडेट के बाद गूगल उन्ही पोस्ट को रैंक करता है जिनका On Page SEO किया गया हो नाकि Off Page SEO. Off Page SEO जरूरी होता है लेकिन On Page SEO से ज्यादा जरूरी नहीं होता है। SEO friendly Blog Post लिखना On Page SEO के अंतर्गत आता है। जबकि Off Page SEO में बैकलिंक्स बनाना होता है।

SEO friendly Blog पोस्ट लिखने के 10 आसान स्टेप्स

आगे मैंने कुछ स्टेप्स लिखे हैं। यदि आप इन्हे फॉलो करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से SEO friendly Blog Post लिख सकते हैं। 

एक लम्बी पोस्ट लिखे ( लगभग 1500 वर्ड्स )

आपको पोस्ट लिखते वक्त यह धेयान रखा होगा कि आपकी पोस्ट कि लम्बाई कितनी है। आपको अपनी पोस्ट को कम से कम 1000 से 2000 वर्ड्स की लिखनी होगी। या फिर आप पोस्ट की लम्बाई उतनी रख सकते हैं जितनी कि आपकी कॉम्पिटिटर साइट की पोस्ट की है। आपको अपनी इस पोस्ट में अच्छी तरह से सारा मेटेरियल इस पोस्ट में लिखना होगा। आप इसका धेयान रखे कि आपकी पोस्ट जेयादा छोटी हो न जेयादा लम्बी। यदि आप छोटी पोस्ट लिखते हैं तो रीडर्स को कुछ भी समझ नहीं आएगा जिससे गूगल आपकी साइट को रैंक नहीं करेगा। लेकिन यदि आप जेयादा बड़ी पोस्ट लिख देते है तो आपकी ब्लॉग पोस्ट का साइज बढ़ जायेगा और लोग भी इतनी लम्बी पोस्ट पढ़ना पसंद नहीं करते हैं जिससे वह बैक कर देंगे और यह आपकी साइट के लिए भी अच्छा नहीं होता है। 

H1-H6 टैग का धेयान रखे 

जब भी कोई पोस्ट लिखी जाती है तो उसमें Heading, Subheading, Minor Heading और Normal टैग  का उपयोग किया जाता है। पोस्ट में जो आपका मुख्य टाइटल होगा वह आपको Heading में लिखना होगा। आप एक पोस्ट में सिर्फ एक ही हैडिंग इस्तेमाल करे। आप नार्मल का उपयोग Heading, Subheading, Minor Heading के अंतर्गत कर सकते हैं। आप इस बात का धेयान रखे की हैडिंग  अंदर सबहेडिंग हो और सबहेडिंग के अंदर माइनर हैडिंग। 

लम्बा टाइटल लिखे जिसमें मुख्य कीवर्ड हो 

आप अपने टाइटल को लंबा लिखे जिसमे आपका मुख्य कीवर्ड हो। जैसे की आप कीवर्ड है SEO Kya Hai तो आपको टाइटल कुछ ऐंसा लिखना होगा जैसे कि SEO kya hai और SEO कैसे करते है। यह कुछ उदाहरण है जिससे आप इसे समझ सकते हैं

  • free game to download – there is 19 free games to download
  • best emulator for pubg – Download link of best emulator for pubg
आप कीवर्ड को टाइटल में इंप्लीमेंट करने के लिए keyword suggestion tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुख्य कीवर्ड को पोस्ट में कई बार लिखे 

आप अपने मुख्य कीवर्ड को पोस्ट में बार बार कई जगह इस्तेमाल करना होगा। मान लीजिये की आपका मुख्य कीवर्ड free game to download है आपको इस कीवर्ड को अपनी पोस्ट के पहले पैराग्राफ में तो इस्तेमाल करना ही होगा इसके अलावा आपको इस कीवर्ड को बार बार कई जगह यूज़ करना होगा। आप पहली बार इस कीवर्ड को  बोल्ट कर दे। 

पर्मालिंक कीवर्ड से रेलेटेड हो 

पर्मालिंक आपकी पोस्ट का यूआरएल होता है। और आपको इससे लिखते वक्त बहुत ही सावधानी बरतनी होगी। यदि आपका कीवर्ड है free game to download तो आप पर्मालिंक कीवर्ड की तरह ही रखें जैसे कि http://www.yourdomainname.com/free-game-to-download यदि आप अपनी पर्मालिंक http://www.yourdomainname.com/free – game-1234hkl ऐंसा कुछ लिख देते हैं तो यह बिल्कुल भी SEO फ्रेंडली पर्मालिंक नहीं है। और आप यदि बाद में लिंक को बदल देते हैं तो आपकी पोस्ट की रैंकिंग गिर जाएगी। 

इमेज का उपयोग करे 

आपको पोस्ट की लम्बाई के हिसाब से उसमें इमेज ऐड करनी होंगी। seo करने के लिए इमेजेज का उपयोग करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप इमेजेज का उपयोग नहीं करते हैं तो आपकी पोस्ट रैंक नहीं होगी। क्यूंकि इमेजेज न होने से रीडर को पोस्ट समझने में मुश्किल  हो सकती है। आप आपको जहाँ इमेजेज लगाना जरूरी लगे वही इमेज लगाइये। फालतू जगह पर इमेजेज लगाने से कोई लाभ नहीं है। 

इमेज को ऑप्टिमाइज़ करे 

इमेज लगाते वक्त आपको उनके ऑप्टिमाइजेशन पर बहुत ही धेयान देना होगा। आप जिन भी इमेजेज का उपयोग करे उनका साइज बहुत ही जेयादा कम हो। यदि आप बहुत ही जेयादा साइज की इमेजेज का उपयोग करते हैं तो आपके पेज का साइज बढ़ जायेगा और वह रैंक नहीं होगा। इसके आलावा आप इमेज का Alt Text जरूर लिखें। इससे सर्च इंजन आसानी से समझ सकता है की इमेजेज किस चीज़ से रेलेटेड हैं। और alttext यूज़ करना seo के लिए बहुत ही जरूरी है। 

एक वीडियो ऐड करे 

आप चाहें तो पोस्ट  वीडियो भी ऐड कर सकते हैं। यह SEO  के लिए काफी अच्छा होता है। आप चाहें तो वीडियो अपलोड भीकर  कर सकते हैं या यूट्यूब का वीडियो भी लगा सकते हैं। लेरी सलाह है की आपको यूट्यूब का वीडियो ही लगाना चाहिए क्यूँ की इससे आपके यूट्यूब वीडियो पर भी व्यूज आ जायेंगे। 

इंटरनल लिंकिंग करे 

इंटरनल लिंकिंग करना seo में काफी मायने रखता है। आप अपनी साइट पर लिखी गयी पुरानी पोस्ट की लिंक जगह जगह पर ऐड कर सकते है। इससे फायदा यह होगा की आपकी पुरानी पोस्ट पर भी विजिटर आने लगेंगे। और seo की नज़र से आपको यह फायदा होगा की विजिटर के लिए कम्युनिकेशन बहुत ही आसान हो जाएगा। 

सर्च डिस्क्रिप्शन लिखे 

आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट सर्च डिस्क्रिप्शन देना होगा क्यूंकि सर्च डिस्क्रिप्शन ही सर्च में टाइटल के साथ दिखाई देती है। यही आपकी पूरी पोस्ट का एक इट्रोडक्शन होता है जो की सर्च इंजन पढता है। आप सर्च डिस्क्रिप्शन लिखते वक्त धेयान रखें की उसमें आपका में कीवर्ड जरूर हो और आपकी सर्च डिस्क्रिप्शन और पोस्ट की शुरुआती लाइन एक समान हों। 

निष्कर्ष 

अब आप समझ ही गए होंगे की एक SEO friendly Blog Post Kaise likhe. आप इन स्टेप्स को फॉलो करके एक SEO friendly Blog Post  लिख सकते हैं। 

टिप्पणी करे

Design a site like this with WordPress.com
प्रारंभ करें